Search This Blog

Aug 23, 2017

इन्द्रप्रस्थ रायपुरा में पानी की समस्या स्थाई रुप से दूर होगी - श्री राजेश मूणत

सुरक्षा के लिए पुलिस चौकी खुलेगी
रखरखाव के लिए निवासी नागरिक समिति बनाएं

रायपुर, 23 अगस्त 2017आवास एवं पर्यावरण मंत्री श्री राजेश मूणत ने कहा है कि रायपुर विकास प्राधिकरण की डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी आवास योजना रायपुरा में निवासियों के पीने का पानी की समस्या स्थायी रुप से दूर कर दी जाएगी और क्षेत्र में एक पुलिस चौकी स्थापित की जाएगी. आज शाम उन्होंने रायपुरा क्षेत्र का दौरा कर निवासियों से उनकी समस्याओं सुनीं. उन्होंने रखरखाव की समस्याओं के निराकरण की दिशा में निवासियों को कहा कि वे इसके लिए एक समिति बनाएं. इसके जो भी सहयोग की जरूरत होगी दी जाएगी. श्री मूणत ने योजना के एक उद्यान में एक चंदन का पौधा भी लगाया.
श्री मूणत ने रायपुरा के निवासियों से कहा की शासन आपको सुविधाएं देने को तैयार है पर पहले उन्हें नागरिकों की एक समिति बनानी होगी. इसके माध्मय से निवासीगण अपनी कॉलोनी की स्ट्रीट लाईट, बिजली, पानी साफ – सफाई की समस्याओं का निराकरण स्वयं कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि रायपुर विकास प्राधिकरण ने योजना के नियम एवं शर्तों व ब्रौशर में जिन सुविधाओं का उल्लेख किया था वे उसे वे पूरा कराएंगे. इस संबंध में श्री मूणत ने रायपुर विकास प्राधिकरण को 30 अगस्त तक सभी समस्याओं के संबंध में वस्तुस्थिति तथा किए जाने वाले कार्यों की एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है.
आवास एवं पर्यावरण मंत्री ने रायपुरा कि निवासियों से कहा कि इन दिनों बारिश नहीं होने के कारण कई स्थानों पर बोरिंग में पानी काफी नीचे चला गया है इसलिए पानी की समस्या हो रही है. ऐसी समस्या प्रायः सभी स्थानों पर है. श्री मूणत ने नागरिकों से कहा वे अपनी समिति गठित होने तक 5 सदस्यों की एक टीम बनाएं जिसमें दो महिलाएं और तीन पुरुष को शामिल करें, जो रायपुर विकास प्राधिकरण के स्थल कार्यालय में की दर्ज कराई गई शिकायतों पर निगरानी रखेगी.
श्री राजेश मूणत ने निवासियों को साफ सफाई के लिए भी प्रेरित किया और कहा कि अब तो सभी जगह जनभागीदारी के साथ काम होने लगा है. साफ सफाई के कार्यों में भी लोगों की भागीदारी भी होनी चाहिए. उन्होंने कहा अक्सर फ्लैट्स के पिछले हिस्सों में काफी कचरा फेका जाता है और वहां गंदगी बढ़ती जाती है. यदि फ्लैट्स की ऊपर मंजिल वाले कचरा फेकते हैं तो उन्हें समझाया जाए कि वे कचरा नुक्कड में ही फेकें. उन्होंने कहा कि वे इस योजना में एक - दो बार सारी सफाई करावा देंगे उसके बाद निवासियों को स्वयं ही सजग हो कर साफ सफाई व रखरखाव करना होगा. 

No comments:

Post a Comment